भाग्य को चमकाने वाला फिरोजा

Gems & Crystal Therapy

नीले रंग का महत्व :- यूं तो दुनिया में बहुत सारे रंग हैं और बहुत सारे रत्न होते हैं, परंतु फिर भी नीला आसमानी रंग एक अपना विशिष्ट स्थान रखता है। समुद्र को दूर से देखे तो उसका रंग नीला होता है। आसमान का रंग नीला होता है। बहुत से फूलो का रंग नीला होता है। इस प्रकार नीला आसमानी रंग मनुष्य के जीवन से बहुत गहरा जुड़ा हुआ होता है। वह उसके मन मस्तिष्क पर बहुत प्रभाव डालता है। मन को सुकून देता है और एक शांति का अनुभव कराता है।

फिरोजा क्या है :- फिरोजा जनसाधारण के बहुत करीब रहने वाला एक रत्न है, जिसे अधिक संख्या में लोग पहनते हैं। हरिताश्म में नाम से इस रत्न का उल्लेख संस्कृत ग्रंथों में भी प्राप्त होता है। नीला आसमानी रंग का यह पत्थर भारत में भी पाया जाता है। यह उन रंगों में जो आसमानी से मिलते जुलते होते हैं, उपलब्ध होता है। हल्के किंतु प्रखर चमकदार रंग वाला पत्थर सर्वोत्तम होता है। जबकि हरे पीले रंग से युक्त फिरोजा नीची जाति का माना जाता है। यह पत्थर रंग की दृष्टि से बहुत ही सुकुमार परिवर्तनशील प्रभावी किंतु अल्प जीवी होता है।

असली और नकली रत्न :- फिरोजा रत्न की लोकप्रियता को देखते हुए। कुछ लोगों ने इसका कृत्रिम निर्माण प्रारंभ कर दिया है। जोकि असली रत्न जैसे प्रभाव नहीं दे पाता है। इसलिए यदि हम बाजार में फिरोजा रत्न लेने जाएंगे, तो हमें नकली रत्न मिलने की संभावना ज्यादा है, परंतु जब असली, शुद्ध, निर्दोष फिरोजा मिल जाए, तो वह धारण करने वाले को बहुत प्रकार से लाभ पहुंचाता है।

फिरोजा एक कवच के रूप में :- कुछ लोग इसे शुक्र रत्न, हीरे का पूरक मानते हैं, तो कुछ लोग इसे शनि रत्न का। यह मतलब नीलम का पूरक मानते हैं। अधिकांश लोगों की धारणा है कि शरीर रक्षा के लिए इसे कोई भी पहन सकता है। यह रत्न सौभाग्य दायक, सुरक्षाकारी, रोग-बीमारी, दुर्घटना का निवारक और शरीर पोषक होता है। इसके धारण करने से रक्त दोष, रक्ताल्पता, नेत्र विकार आदि रोग दूर हो जाते हैं। स्त्रियों के लिए यह सौभाग्य दाई, स्वास्थ्यवर्धक, दांपत्य प्रेम का पोषक, सौंदर्य प्रदाता और भौतिक वायव्य बाधाओं से रक्षा करने वाला होता है। भूत-प्रेत, नजर, देवी आपदा से बचाव करने में फिरोजा प्रसिद्ध है। जो रत्न को धारण कर रहा है, उस पर यदि कोई विपदा आती है, तो ऐसे अवसर पर फिरोजा का रंग बदल जाता है। रंग परिवर्तन इस बात की सूचना देता है, कि धारक पर कोई आपदा आ रही है और फिरोजा उसे झेल रहा है। कभी-कभी आपदा के अदृश्य प्रभाव से यह चटक या टूट भी जाता है।

एक चमत्कारी रत्न फिरोजा :- फिरोजा एक चमत्कारी या देव रत्न है। इसकी एक खासियत यह होती, कि जब धारण करने वाले पर कोई विपत्ति या संकट आने वाला होता है, तब यह अपना रंग बदल देता है। इस बात की पुष्टि करने के लिए यदि हम उस फिरोजा को उस संकटग्रस्त व्यक्ति के पास से हटाकर दूसरे स्थान पर ले जाएं, जहां विपत्ति ना हो, तो फिरोजा फिर से अपना पहले वाला रंग ले लेता है। इस तरह फिरोजा एक सूचक के रूप में कार्य करता है। यह रत्न हमें संकट से सावधान रहने का संकेत दे देता है।

फिरोजा के बारे में मान्यता:- फिरोजा के बारे में यह मान्यता है, कि खरीदा हुआ फिरोजा लाभकारी नहीं होता। यह तभी अपना शुभ प्रभाव दिखाता है, जब कोई अन्य व्यक्ति अपने पैसे से खरीद कर प्रेम और सद्भावना के साथ किसी को भेंट उपहार के रूप में दे, उपहार में प्राप्त ऐसे फिरोजा रत्न धारक को स्वस्थ और आनंद देते हैं। इसे धारण करने के लिए शुभ दिन अथार्त शुक्रवार या शनिवार को पहना जाए, तो यह विशेष लाभकारी रहता है। किंतु सारी गुणवत्ता इसके असली होने पर निर्भर है।

फिरोजा को पाने के स्थान :- सोहलवीं सदी में फिरोजा तुर्की में पाया जाता था। इसके अलावा दक्षिण आस्ट्रेलिया, चीन, ब्राजील, और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों में पाया जाता है, और अब की स्थिति में यह भारत में भी पाया जाता है। परंतु फिरोजा रत्न को धारण करने के पूर्व उसका असली या नकली होना लाभ देने या हानि देने के लिए उत्तरदाई होता है। इसलिए चमकदार रंगवाला शुद्ध और सात्विक फिरोजा ही पहनना शुभ होगा।

फिरोजा चिकित्सा शास्त्र में उपयोगी :- फिरोजा चिकित्सा शास्त्र में बहुत उपयोगी है। यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है, तथा ह्रदय रोग में लाभ पहुंचाता है। मनुष्य के रक्तचाप को नियंत्रित कर उसे स्वस्थ बनाता है, तथा साथ ही उसके व्यक्तित्व में निखार लाता है। अध्यात्म के क्षेत्र में यदि साधना करनी हो, तब उसमें फिरोजा बहुत ही सहयोगी रत्न साबित होता है।

इसी तरह के अन्य रत्नो के बारे अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे सर्वश्रेठ संसथान इंस्टिट्यूट ऑफ़ वैदिक एस्ट्रोलॉजी से जेम्स और क्रिस्टल थेरेपी में दूरस्थ पाठ्यक्रम द्वारा अध्ययन कर सकते है। जो आपको इसे अध्ययन करने के लिए सरल और आसान भाषा पाठ्यक्रम उपलब्ध करता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s